तीन दिवसीय दक्षिण कोरिया के दौरे पर पीएम मोदी, पुलवामा आतंकी अटैक पर पाक को घेरने की कोशिश

0 75

सियोल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर दक्षिण कोरिया पहुंच गए हैं। पुलवामा हमले के बाद पीएम मोदी का यह पहला महत्वपूर्ण विदेशी दौरा है। पीएम नरेंद्र मोदी की दक्षिण कोरिया की दूसरी यात्रा है। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ शिखर बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सियोल के लोटे होटल में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने भव्य स्वागत किया। अपने दो दिन के दौरे पर पीएम मोदी पुलवामा पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव बनाने के लिए दक्षिण कोरिया से समर्थन की उम्मीद कर सकते हैं।

दक्षिण कोरिया के दौरे पर पीएम मोदी

पीएम मोदी राष्ट्रपति मून जे-इन के निमंत्रण पर दक्षिण कोरिया का दौरा कर रहे हैं। इस दौरान दोनों देश विविध क्षेत्रों में सहयोग पर बातचीत करेंगे। पीएम मोदी को पुलवामा पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव बनाने के लिए दक्षिण कोरिया से समर्थन की उम्मीद होगी। यात्रा पर जाने से पहले प्रधानमंत्री ने दक्षिण कोरिया को भारत का एक महत्वपूर्ण भागीदार बताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार तड़के दक्षिण कोरिया के सियोल में उतरे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि यह यात्रा दक्षिण कोरिया के साथ भारत की विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करेगी और लुक ईस्ट पॉलिसी को और गति प्रदान करेगी।

मेक इन इंडिया के लिए महत्वपूर्ण कदम

प्रधानमंत्री ने दक्षिण कोरिया को भारत की पहल जैसे ‘मेक इन इंडिया’ के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार बताया। उन्होंने कहा कि दोनों देश लोकतंत्र के रूप में क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के मूल्यों और दृष्टि को साझा करते हैं। आपको बता दें कि पीएम दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन द्वारा आमंत्रित किए जाने के बाद मोदी बुधवार को दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हुए हैं। यह कोरिया गणराज्य की उनकी दूसरी यात्रा होगी और राष्ट्रपति मून के साथ दूसरी शिखर बैठक होगी। प्रधानमंत्री ने कहा, “हम कोरिया गणराज्य को एक मूल्यवान मित्र मानते हैं, एक ऐसा राष्ट्र जिसके साथ हमारा एक विशेष सामरिक भागीदारी है। साथी लोकतंत्रों के रूप में, भारत और साउथ कोरिया ने साझा मूल्य और क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए एक सामान दृष्टिकोण अपनाया है।” पीएम मोदी ने आगे कहा, “दक्षिण कोरिया हमारी ‘मेक इन इंडिया’ पहल के साथ-साथ हमारी ‘स्टार्ट अप इंडिया’ और ‘स्वच्छ भारत’ पहल के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार है।” प्रधानमंत्री ने कहा, “एक साथ काम करते हुए, हम अपने रिश्ते को लोगों के लिए भविष्य उन्मुख तथा समृद्धि और शांति के प्रतीक के रूप में आगे ले जाने के लिए दृढ़ हैं।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.