अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रन्प ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की

0 68

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रन्प शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की और कहा कि अवैध आव्रजकों के धावे से देश की रक्षा के लिए यह जरूरी है. इस कदम से अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण के लिए संघीय कोष से अरबों डॉलर जारी हो सकते हैं. ट्रंप के इस कदम को डेमोक्रेट्स तथा अधिकार संगठनों ने गैरकानूनी तथा संवैधानिक शक्तियों का दुरुपयोग करार दिया है.

राष्ट्रपति ने रोज गार्डन में संवाददाताओं से कहा कि आपातकाल की घोषणा करने का कदम अवैध आव्रजकों, अपराधियों तथा मादक पदार्थों के तस्करों के धावे से देश को बचाने के लिए जरूरी था.

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन के संबोधन में बदले, प्रतिरोध और प्रतिशोध की राजनीति को खारिज करने का आह्वान किया था. ट्रंप ने वैध आव्रजकों की सराहना करते हुए कहा था कि वह चाहते हैं कि लोग अमेरिका आएं, लेकिन उन्हें वैध तरीके से आना होगा. ट्रंप ने अपने भाषण में अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का भी वादा किया था.

उन्होंने कहा कि कमरे में मौजूद अधिकतर लोगों ने इसके बनाने के पक्ष में मतदान किया, लेकिन दीवार कभी तक नहीं बनी. राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘अमेरिकी रोजगार और धन की’चोरी बंद होनी चाहिए. राष्ट्रपति ट्रंप ने कांग्रेस से यूएस रेसीप्रोकल ट्रेड एक्ट पारित करने की बात भी कही जिससे उन्हें शुल्क लगाने की अधिक स्वतंत्रता मिले. उन्होंने बताया कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से 27-28 फरवरी को वियतनाम में मुलाकात करेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.